Google भारत में खोलेगा Exclusive eStore यहाँ प्रोडक्ट डिस्प्ले किए जाएंगे
इंडिया में वर्चुअल रिटेल और इ-कॉमर्स की बढ़ती हुई पॉपुलैरिटी को देखते हुए Google भी लोगों को लुभाने की योजना बना रहा है। दुनिया की टॉप सर्च इंजन के पास प्रीमियम प्रोडक्ट है, और कंपनी ने जल्द ही ऑनलाइन स्टोर खोलने का एलान किया है। Google के इस वर्चुअल स्टोर में पिक्सल स्मार्टफ़ोन, क्रोमकास्ट और दूसरे कई गूगल ब्रांडेड प्रोडक्ट के बारे में कस्टमर को जानकारीयां मिलेगी लेकिन Google इन प्रोडक्ट्स को सीधे नहीं बेचेगा और ऐसा बहुत सारी कंपनियां कर रही हैं। ऐसा लगता है कि Google मुख्य रूप से कस्टमर डेटा और यूजर Behavior की बड़ी क्वांटिटी में दिलचस्पी रखता है।
Google अपने ब्रांडेड प्रोडक्ट को हाइलाइट और Advertise करने के लिए एक डेडिकेटेड वेबसाइट की योजना बना रहा है। ई-कॉमर्स मार्केट का एक अभिन्न अंग होने के बावजूद, Google वेबसाइट कोई व्यापार या बिक्री नहीं करेगी। ये एक विंडो की तरह होगा, जहां यूजर पिक्सल ब्रांड के स्मार्टफ़ोन, क्रोमकास्ट, गूगल होम स्पीकर, डेड्रीम प्रोडक्ट और यहां तक की गूगल के अपने वर्चुअल रियालिटी हैंडसेट जैसे गूगल के खास प्रोडक्ट से जुड़ी जानकारियां दी जाएंगी।
भारत में लॉन्च हुए सभी प्रोडक्ट के लिए Google का खास वेबसाइट
Google वर्चुअल स्टोर के अगले महीने ही खुलने की उम्मीद की जा रही है। लॉन्च होने बाद स्टोर, Google प्रोडक्ट को हाइलाइट और प्रमोट करना शुरू कर देगा। दूसरे शब्दों में, Google केवल अपने ब्रांडेड और लाइसेंस वाले हार्डवेयर प्रोडक्ट को केवल डिस्पले करेगा। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वेबसाइट किसी दुसरे पर्पस को सर्व नहीं करेग। Google मूर्त उपयोगकर्ता डेटा और उपभोक्ता व्यवहार को जमा करने के लिए वेबसाइट पर बड़ी सट्टेबाजी कर रहा है। कंपनी कीमती यूजर डेटा और कंज्यूमर बिहेवयर से जुड़ी जानकारियां भी उपलब्ध कराएगी।ऐसा लगता है कि Google यूजर बिहेवियर पैटर्न की गाहन जानकारी हासिल करना चाहता है, और बाद में कई चैनल भागीदारों के माध्यम से अनुभव खरीदने पर प्रभाव डालता है। एक समर्पित तृतीय-पक्ष विक्रेता हो सकता है जो ऑर्डर पूर्ति, शिपिंग और रसद भी प्रबंधित कर सकता है। उद्योग के अंदरूनी सूत्रों का संकेत है कि Google पहले से ही इंग्राम माइक्रो के साथ वार्ता में है, और अन्य कंपनियों को वास्तविक बिक्री या व्यापार को संभालने के लिए है।
इस साइट के कई चैनल पार्टनर्स भी हो सकते है। इसके अलावा एक थर्ड पार्टी जो ऑर्डर पूरा करने, ग्राहकों तक प्रोडक्ट पहुंचाने और लॉजिस्टिक का काम करने के लिए भी होगा। सेल या पूरे कारोबार को हैंडल करने के लिए गूगल Ingram Micro और दूसरी कंपनियों से बातचीत कर रहा है।
आपको बता दें के Google के अलावा Apple Inc भी भारत के लिए वर्चुअल स्टोर खोल रहा है। यहं पे हाई-एंड और प्रीमियम प्रोडक्ट्स को सिर्फ वर्चुअल तरीक़े से डिस्प्ले और प्रमोट किया जायेगा। ऐसी वेबसाइटों के होने से यूजर को ये फ़ायदा फायदा ये है कि यूजर कंपनी के उन प्रोडक्ट को कई सारे वेंडर के बीच चेक कर सकते हैं, जिसे कंपनी बेचती है।
कई स्मार्टफ़ोन कंपनियों जैसे शाओमी का Mi Store Mi.com, हॉनर का HiHonor.in है, इसके अलावा सैमसंग का भी इंडिया में ई-कॉमर्स वेबसाइट है। ऐसे गूगल के प्रोडक्ट्स के लिए गूगल का ई-कॉमर्स स्टोर काफी उपयोगी साबित होगा।
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